Pages


Top Stories

Tuesday, June 8, 2010

आजाद हिन्द रेडियो कार्यक्रम शुरू होगा

 प्रतिदिन सांय 6.00 से 6.30 बजे तक विविध भारती एफ.एम. भोपाल पर
संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने बताया कि स्वाधीनता संग्राम स्वराज पर एकाग्र आजाद हिन्द रेडियो कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है। आगामी 10 जून से विविध भारती, एफ.एम.भोपाल पर यह कार्यक्रम प्रसारित किया जायेगा। पूरे वर्ष निरन्तर चलने वाला यह रेडियो कार्यक्रम देश में पहली बार प्रसारित हो रहा है।
स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा तैयार आजाद हिन्द रेडियो कार्यक्रम में आजादी के मुकदमें, ज्ञात-अज्ञात स्वाधीनता संग्राम सेनानियों, रणबांकुरों, जननायकों की क्रांति कथाएँ और आजादी के यादगार तरानों को शामिल करने की योजना है। लोगों में राष्ट्र प्रेम की भावना जागृत करने एवं मातृभूमि पर प्राणोत्सर्ग करने वाले योद्धाओं-शौर्य वीरों की गाथा से परिचित कराने के उद्देश्य से आजाद हिन्द रेडियो कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है।

प्रतिदिन सांय 6.00 से 6.30 बजे तक विविध भारती एफ.एम. भोपाल पर प्रसारित होने वाले रेडियो कार्यक्रम आजाद हिन्द का शुभारंभ स्वाधीनता संग्राम सेनानी जवंदसिंह की शहादत दिवस से किया जा रहा है। आजाद हिन्द कार्यक्रम के माध्यम से वीर योद्धाओं की शौर्यगाथाओं के साथ ही राष्ट्र भक्ति एवं आजादी के यादगार तरानों, आजादी के मुकदमों को भी मनोरंजक ढंग से प्रस्तुत किया जायेगा। प्रतिदिन प्रसारित सेनानी एवं रणबांकुरों की जयंती या पुण्य तिथि हो उस दिन उसके बारे में जानकारी जनसामान्य तक पहुंच सके।

आज के दौर में फिल्मी गीतों के प्रसारण की तो भरमार है पर ऐसा कोई कार्यक्रम प्रसारित नहीं हो रहा जो आम नागरिको में देशभक्ति का जज़्बा पैदा कर सके। इसी कमी को दूर करने के लिए जून माह में डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार, रानी लक्ष्मीबाई, रानी दुर्गावती, ऊधमसिंह, अमरचंद बांठिया, ईश्वर सिंह, गणेश दामोदर सावरकर, तारिणी प्रसन्न मजूमदार, देशबंधु चितरंजन दासबसु, अनिलचंद दास, गौतम, मल्लू डोरे एवं डॉ. चंपक रमन पिल्लई जैसे स्वाधीनता संग्राम सेनानियों और रणबांकुरों पर केन्द्रित क्रांति कथाओं के अलावा आजादी के यादगार तरानों को शामिल किया गया है।

0 comments:

Related Posts with Thumbnails
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio