Pages


Top Stories

Thursday, May 27, 2010

भगौरिया उत्सव की पर्यटन आकर्षण के रूप में ब्रांडिंग होगी

 प्रदेश में पर्यटकों के आकर्षण के सभी रंग
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण के लिये मध्यप्रदेश के जनजातीय उत्सव भगौरिया की गुजरात के नवरात्रि महोत्सव की भांति ब्रांडिंग करने की बात कहते हुए प्रदेश में पर्यटकों के आकर्षण के सभी रंग विद्यमान बताये हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज स्थानीय जहांनुमा पैलेस होटल में राज्य के पर्यटन दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के इंदिरा सागर क्षेत्र में स्थित आईलैण्डों को सिंगापुर के सेडोंसा की तर्ज पर पर्यटकों का आकर्षण बनाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि इन आईलैण्ड्स को पर्यटन विभाग को सौंपने पर विचार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में धार्मिक और साहसिक पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमें खजुराहो, सांची और उज्जैन जैसी विश्व विख्यात पर्यटन नगरियों के आस-पास भी पर्यटक गतिविधियों का विकास करने की जरूरत है श्री चौहान ने भोपाल की बड़ी झील को पर्यटन केन्द्र बनाने पर भी बल दिया। उन्होंने राजधानी भोपाल को देश के किसी भी प्रदेश की राजधानी की तुलना में अधिक सुन्दर बताया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निवेश वृद्धि राज्य सरकार की प्राथमिकता का क्षेत्र है। इस प्राथमिकता की पूर्ति में पर्यटन क्षेत्र में भी निजी निवेश को बढ़ावा देने के प्रयास किये जा रहे हैं। श्री चौहान ने कहा कि पर्यटन का क्षेत्र अधोसंरचना के विकास से जुड़ा हुआ है। उन्होंने राज्य में पिछले चार साल में 52 हजार किलोमीटर लंबाई की सड़कें बनने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खजुराहो, इन्दौर और भोपाल के एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट में तब्दील करने का काम भी प्रगति पर है।

श्री चौहान ने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में पिछले पांच वर्ष पर्यटक सुविधाओं के विस्तार और उनकी गुणवत्ता में गुणात्मक सुधार की दृष्टि से उल्लेखनीय रहे हैं। प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही भी बढ़ी है। इस अवधि में घरेलू पर्यटकों की संख्या में 80 फीसदी की और विदेशी पर्यटकों की संख्या में 56 फीसदी की वृद्धि हुई है।

पर्यटन दिवस को टूरिज्म प्रमोशन का अंग बनायें

मुख्यमंत्री ने पर्यटन दिवस समारोह को टूरिज्म प्रमोशन का अंग बनाने के उद्देश्य से समारोह को भोपाल की जगह किसी पर्यटक स्थल पर आयोजित करने के निर्देश भी दिये।

पांच नयी इकाइयों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में निगम की नवनिर्मित इकाइयों और जनसुविधाओं क्रमश: ताप्ती रिट्रीट-बुरहानपुर, जनसुविधा-देवास टेकरी, पर्यटन सुविधा-जटाशंकर, ग्रामीण पर्यटन-बुधनी और पर्यटन कार्यालय-रायपुर का लोकार्पण भी किया। उन्होंने आईशर के सहयोग से प्रकाशित बुरहानपुर, उज्जैन, चन्देरी, पचमढ़ी और बौद्ध परिपथ पर केन्द्रित गाईड बुक का भी विमोचन किया।

आईएसओ प्रमाण-पत्र का वितरण

मुख्यमंत्री ने निगम की पांच इकाइयों, विण्ड एंड वेव्स रेस्टारेंट-भोपाल, पिकनिक एट भोपाल, हाईवे ट्रीट-भीम बैठका, टूरिस्ट मोटल-पिपरिया और मालवा रिसोर्ट-माण्डू को आई.एस.ओ. 9001-2008 प्रमाण-पत्र भी समारोह में प्रदान किये। इन्हें मिलाकर राज्य पर्यटन विकास निगम देश का पहला पर्यटन निगम बन गया है, जिसके पास 17 आईएसओ प्रमाण-पत्र है।

स्टेट टूरिज्म अवार्ड

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समारोह में पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारी एवं पर्यटन इकाइयों को स्टेट टूरिज्म अवार्ड एवं निजी क्षेत्र के ट्रेवल्स एजेन्ट, टूर आपरेटर, सिटी होटल, हेरीटेज होटल और पर्यटक होटल के साथ-साथ वन तथा पुरातत्व पर्यटन क्षेत्र में कार्य करने वाले टूरिस्ट फ्रैंण्डली अधिकारियों को भी अवार्ड प्रदान किये।

पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिला कलेक्टर के रूप में छिंदवाड़ा के तत्कालीन और वर्तमान में भोपाल कलेक्टर श्री निकुंज श्रीवास्तव को अवार्ड प्रदान किया गया। पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले फारेस्टर के रूप में मुख्य वन संरक्षक श्री एच.एस. पावला और पुरातात्विक पर्यटन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिये श्री के.के. मोहम्मद को अवार्ड प्रदान किये गये। 

इसके अलावा कलकत्ता की श्रीमती उर्मिला सुभद्रा मजूमदार को प्रदेश में सर्वाधिक बार आने वाले पर्यटक के रूप में सम्मानित किया। वे पिछले पांच वर्ष में 35 दफा प्रदेश में पर्यटन करने आई है। निगम द्वारा इसी वर्ष से शुरू किये गये पर्यटन के क्षेत्र में लाइफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड से निगम के सलाहकार श्री जी.एस. चहल को सम्मानित किया गया।

समारोह में मध्यप्रदेश शासन द्वारा देशी एवं विदेशी/यात्रियों को ठहरने के लिये स्वच्छ एवं किफायती वास स्थान उपलब्ध कराने तथा पर्यटकों को भारतीय परिवारों के साथ रूकवाकर उन्हें भारतीय संस्कृति, परम्पराओं एवं भारतीय भोजन के अवसरों की प्राप्ति को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में लागू की गई बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के प्रथम 05 पंजीयक को भी प्रमाण-पत्र दिये गए।

समारोह को निगम के अध्यक्ष श्री ध्रुवनारायण सिंह, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री इकबालसिंह बैंस, फेडरेशन ऑफ होटल एण्ड रेस्टोरेंट ऐसोसिऐशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र कुमार, इंडियन ऐसोसिऐशन ऑफ टूर आपरेटर्स के अध्यक्ष श्री विजय ठाकुर ने भी संबोधित किया। 

निगम के सलाहकार श्री जी.एस. चहल ने स्वागत भाषण दिया। समारोह में निगम के उपाध्यक्ष श्री जनकराम आडवाणी और निगम के पूर्व प्रबंध संचालक श्री अश्विनी लोहानी भी मंचासीन थे। समारोह में मुख्यमंत्री श्री चौहान और अन्य अतिथियों को स्मृति-चिन्ह भी भेंट किये गये। अंत में आभार प्रदर्शन निगम के प्रबंध संचालक श्री हरिरंजन राव ने किया।

0 comments:

Related Posts with Thumbnails
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio