Pages


Top Stories

Tuesday, May 25, 2010

अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रभावी प्रशिक्षण देने का अभियान

 बारहमासी सड़कों के निर्माण कार्य मैं गुणवत्ता  जरूरी
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये तकनीकी प्रशासकीय अमले को सक्षम बनाने के लिये प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण सड़क निर्माण से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण के उपरांत उनके मूल्यांकन की भी व्यवस्था की गई है।
ग्रामीच अंचल में बारहमासी सड़कों के निर्माण कार्य की गुणवत्ता के लिये जरूरी सभी कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। निर्माण सामग्री की गुणवत्ता के परीक्षण के प्रयास किए गए हैं। इसी क्रम में निर्माण कार्यों से जुड़े अमले की गुणवत्ता के परीक्षण के भी प्रयास किए गए हें। प्रशिक्षण कार्य में निखार लाने के लिए प्रशिक्षण में भाग लेने वाले प्रतिभागियों द्वारा समुचित प्रशिक्षण प्राप्त किया गया है।
 
इसका भी परीक्षण किया जा रहा है। मूल्यांकन के लिए प्रशिक्षण के अंतिम दिन प्रशिक्षणार्थियों की लिखित परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा का स्वरूप वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का है। प्रशिक्षण कार्य को नियमित स्वरूप देने के लिए प्रशिक्षण की पुनरावृत्ति की व्यवस्था भी की गई है। मई माह में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का दूसरा चरण अगस्त माह में आयोजित किया जाएगा।

जनपद स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ग्राम रोजगार सहायक, मेट और सरपंच सचिव के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए है। जिला स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रमों में परियोजना अधिकारी, सहायक परियोजना अधिकारी, प्रबंधक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत एवं तकनीकी अमले को शामिल किया गया है। इसके साथ ही लेखा कार्य से जुड़े अमले के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की गई है।

0 comments:

Related Posts with Thumbnails
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio