Pages


Top Stories

Monday, May 24, 2010

पाठ्य पुस्तकों की संरचना हेतु लेखकों का समूह बनेगा

 शिक्षकों की ट्रेनिंग सतत चलती रहे
स्कूल शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने स्कूलों की पाठ्य पुस्तकों की संरचना के लिये लेखकों का समूह बनाये जाने को कहा है। श्रीमती अर्चना चिटनीस हाल में मंत्रालय में आयोजित राज्य शिक्षा केन्द्र के टास्क फोर्स की बैठक को सम्बोधित कर रही थीं।
बैठक में प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्री दीपक खाण्डेकर, आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री मनोज झालानी, टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. प्रेम भारती, श्री भागीरथ कुमरावत, श्री प्रकाश देव, श्री एस.सी. यादव तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

इस अवसर पर श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कहा कि ओपन स्कूल के लिये भी पाठ्य पुस्तकें अलग होनी चाहिये। उन्होंने अधिकारियों और सदस्यों के साथ आगामी छ: माह में शिक्षकों की भर्ती संबंधी कार्यवाही पर भी चर्चा की। श्रीमती अर्चना चिटनीस ने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा की गुणवत्ता और बेहतर हो इस ओर विशेष ध्यान दिया जाये। शिक्षकों की ट्रेनिंग सतत चलती रहे, ऐसी व्यवस्था की जाये। टास्क फोर्स द्वारा नामित सदस्यों के गत माह हुए विभिन्न राज्यों के दौरे तथा उस पर तैयार रिपोर्ट की भी उन्होंने जानकारी दी।

उन्हें रिपोर्ट के विभिन्न बिन्दुओं की जानकारी दी गई, जिसमें शिक्षकों के प्रशिक्षण, शोध कार्य, शिक्षा की गुणवत्ता, डाइट का सेटअप, पाठ्य पुस्तक, राज्य शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एससीईआरटी), सीमेट आदि शामिल थे। बैठक में हरियाणा के डाइट के संबंध में भी चर्चा की गई। बैठक में राज्य शिक्षा केन्द्र के अपर मिशन संचालक श्री भटनागर व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

Related Posts with Thumbnails
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio